छत्तीसगढ़

आम नागरिकों को पुलिस से जोड़ने वाली तीन नागरिक सेवाओं का डीजीपी उपाध्याय ने किया शुभारंभ

रायपुर : पुलिस महानिदेशक ए.एन. उपाध्याय ने आज नया रायपुर स्थित पुलिस मुख्यालय में प्रदेश के आम नागरिकों की सुविधाओं के लिए पुलिस विभाग द्वारा ‘क्राईम एंव क्रिमिनल टेªेकिंग नेटवर्क एवं सिस्टम’ (सीसीटीएनएस) योजना के अंतर्गत संचालित होने वाली तीन नागरिक सेवाओं का शुभारंभ किया.

 

 

 इस अवसर पर  डीजीपी उपाध्याय ने बताया कि राज्य में ‘क्राईम एंव क्रिमिनल टेªेकिंग नेटवर्क एवं सिस्टम’ योजना सफलतापूर्वक क्रियान्वित की जा रही है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य थानों की कार्य प्रणाली में संधारित अपराधिक आंकड़ो का डिजीटाइजेशन, आम नागरिकों के बीच पुलिस की विश्वसनीयता को बढ़ाना एवं प्रकरण के संबंध में संबंधित शिकायतकर्ता को जानकारी उपलब्ध कराना है.

 

 

 इन सुविधाओं के अंतर्गत शिकायतकर्ता के एफआईआर दर्ज होने की सूचना देने के साथ-साथ प्रकरण की अद्यतन जानकारी जैसे गिरफ्तारी, जप्ति एवं चालान/खात्मा/खारजी की जानकारी एसएमएस ;ैडैद्ध के माध्यम से उपलब्ध करायी जावेगी। दूसरी योजना के अंतर्गत न्यायालय से प्राप्त सम्मन वारंट की तामीली हेतु गवाहों को न्यायालय में उपस्थित होने की तारीख, प्रकरण का विवरण एवं संबंधित न्यायालय के नाम की जानकारी एसएमएस ;ैडैद्ध के माध्यम से भी दी जावेगी। इस संबंध में समस्त पुलिस अधीक्षकों को निर्देश जारी किये जा रहे है.

 

 

 इसी प्रकार सर्वोच्च न्यायायलय के निर्देश के पालन में आम नागरिकों को गिरफ्तार व्यक्तियों की जानकारी उपलब्ध कराये जाने हेतु गिरफ्तार मोडयूल तैयार कराया गया है जिसके माध्यम से गिरफ्तार व्यक्तियों की जानकारी आम नागरिक छत्तीसगढ़ पुलिस की वेबसाइट के लिंक पर प्राप्त कर सकेंगे.

 

    इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक योजना प्रबंध एवं तकनीकी सेवाएं आर के विज, संजय पिल्ले, अशोक जुनेजा, सहित पुलिस मुख्यालय के पुलिस अधिकारी उपस्थित थे. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button